फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह में हो सकते हैं मुख्य अतिथि, भारत ने भेजा आमंत्रण: रिपोर्ट

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह में हो सकते हैं मुख्य अतिथि, भारत ने भेजा आमंत्रण: रिपोर्ट

22 December 2023

नई दिल्ली: भारत और फ्रांस के संबंधों के लिए एक नया पृष्ठ खोलने का मौका है, क्योंकि रिपोर्ट्स के अनुसार गणतंत्र दिवस के समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस आमंत्रण पर विचार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के बीच जुलाई में हुई मुलाकात के बाद हुआ है। यह आमंत्रण एक उत्कृष्ट दौरे का सूचक है, जिसमें सुरक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा, और विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी की बढ़ती हुई जरूरतों पर चर्चा की जा सकती है।

इतिहास की परंपरा: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का आमंत्रण पहली बार 1976 में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक को दिया गया था। उसके बाद, निकोलास सरकोजी, वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, और फ्रेंकोइस ओलांद भी मुख्य अतिथि रह चुके हैं।
भारत-फ्रांस संबंध: नए मोड़ की शुरुआत
यह आमंत्रण, भारत और फ्रांस के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक, रक्षा और विज्ञान में सहयोग के नए मोड़ की शुरुआत हो सकता है। इसके साथ ही, गणतंत्र दिवस के समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि बनाने से संकेत मिलता है कि दोनों देश एक नए सांर्मिक सहयोग की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।

महत्वपूर्ण समर्थन: फ्रांस के राष्ट्रपति की भारत यात्रा

हॉल ही में मैक्रॉन ने भारत के नेतृत्व में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया था, जहां उन्होंने भारत-फ्रांस संबंधों की महत्वपूर्णता को बढ़ावा देने का समर्थन जताया। उनकी भारत यात्रा ने भारतीय और फ्रांसीसी वैज्ञानिकों, औद्योगिक नेताओं, और सरकारी अधिकारियों के बीच गहरे संबंधों की नींव रखी है।गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनाए जाने से यह सुनिश्चित होगा कि रक्षा, विज्ञान, और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग में नए क्षेत्रों का निर्माण होता रहे। भारत और फ्रांस के बीच सशक्त रक्षा सहयोग के माध्यम से नए सुरक्षा प्रौद्योगिकियों और रणनीतियों का विकास हो सकता है, जो समृद्धि और सुरक्षा के क्षेत्र में नए मील के पत्थर की भूमिका निभा सकते हैं।

देश